add image
add image

एक किलो दूध और पंजाबी स्पेशल चारा है बकरे का नाश्ता, नाम है सलमान

news-details

बकरीद के अवसर पर कुर्बानी के लिए बकरा मंडी सज चुका है. इसी बीच जमशेदपुर के बकरा बाजार में एक ऐसा बकरा आया है जिसे देखने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ रही है. दरअसल राजस्थान के श्रीगंगानगर से लाया गया बीटल नस्ल का यह बकरा अपने नास्ते और स्पेशल चारे के कारण चर्चा मे बना हुआ है.
 
सलमान नाम के इस बकरे का वजन 128  किलो है. बकरे के मालिक मो. ताजुद्दीन के अनुसार बकरे को नाश्ते मे एक किलो दूध के साथ पंजाब से लाया गया स्पेशल चारा भी दिया जाता था. बाद में ये बकरा एक लाख 20 हजार रुपये में बिका. बकरे के मालिक ने बताया की उसने इस बकरे को महीना भर पहले राजस्थान से खरीद कर जमशेदपुर लाया था. साथ हीं यह बताया कि उसने जिससे बकरा खरीदा उसी ने इसके आहार के बारे में भी बता दिया था. और ये भी बताया कि इसके खाने का खास ख्याल रखना वरना इसकी खूबसूरती बिगड़ सकती है.
 
 
ताजुद्दीन के अनुसार वो रोज इस बकरे को सुबह, शाम आधा-आधा किलो दूध पीलाते हैं और पंजाब से आये स्पेशल चारा उसको खिलातें हैं. उसने बताया कि बकरा घास या भूसा नहीं बल्कि चना, जौ और मकई का अनाज खाता है. सुबह में सैर करने के बाद बकरे का नाश्ता होता है. साथ हीं ये बकरा जमीन पर नहीं बैठता बल्कि इसके लिए एक चौकी खरीदी गई है. 
   
ताजुद्दीन के अनुसार बकरे के 15 किलो स्पेशल चारे की कीमत 2000 रुपये है. जिसे पंजाब से मंगाया जाता है. 15 किलो वाला एक चारा से पांच दिन चलता है. साथ ही उसन् बताया कि सलमान जैसे पांच बकरे राजस्थान से खरीद कर लाया था. 

  • Tags
  • #

You can share this post!

Loading...