add image
add image

ताइवान में 6.1 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप, 17 लोग घायल

news-details

ताइवान बृहस्पतिवार सुबह 6.1तीव्रता के भूकंप से हिल उठा। अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण ने बताया कि भूकंप से यातायात बाधित हुआ और 17लोग घायल हो गये।

प्राप्त खबरों के अनुसार राजधानी ताइपे में बहुमंजिला इमारतें हिल उठीं जबकि पूर्वी यिलान काउंटी में घबराये हुए कुछ स्कूली बच्चे अपनी कक्षाओं से बाहर निकल आये।

अधिकारियों ने बताया कि भूकंप पूरे द्वीप पर महसूस किया गया और इसके कारण यिलान एवं हुलिएन को जोड़ने वाले राजमार्ग को बंद कर दिया गया।

हुलिएन काउंटी में दमकल विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि पहाड़ से गिरने के कारण दो लोग घायल हुए हैं। राष्ट्रीय दमकल एजेंसी ने बताया कि घायलों में एक मलेशियाई नागरिक है जिसे गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया है। व्यक्ति को दिल का दौरा आया था और उसके पैर की हड्डी टूट गयी है तथा सिर में भी चोटें आयी हैं।

एजेंसी ने बताया कि ताइपे के आस पास 15लोगों के घायल होने की खबर है और भूकंप से शहर में दो भवनों को नुकसान पहुंचने के कारण उन्हें खाली करा लिया गया है।

अधिकारियों ने बताया कि भूकंप के बाद सुरक्षा जांच के लिये करीब एक घंटा तक ताइपे मेट्रो बंद रहा जबकि ताइपे रेलवे प्रशासन ने भी पूर्वी तट में अपनी कई सेवाओं को कई घंटे तक निलंबित रखा।

पूर्वी हुलिएन काउंटी में भूकंप स्थानीय समयानुसार अपराह्न एक बजकर एक मिनट पर 19किलोमीटर (11.8मील) की गहरायी में आया।

ताइवान के केंद्रीय मौसम ब्यूरो ने बताया कि भूकंप की तीव्रता 6.1थी। अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण (यूएसजीएस) ने शुरू में भूकंप की तीव्रत 6.0बतायी थी, लेकिन बाद में उसने आंकड़े में सुधार करते हुए भूकंप की तीव्रता 6.1बतायी।

ब्यूरो के भूकंप केंद्र के निदेशक चेन कुओ-चांग ने बताया, ‘‘भूकंप के झटके करीब 33सेकंड तक महसूस किये गये, जो काफी लंबा माना जाता है...। भूकंप के झटके पूरे ताइवान में महसूस किये जा सके। इस साल पहली बार 6.0तीव्रता से अधिक का भूकंप महसूस किया गया।’’

सोशल मीडिया पर लोगों ने भूकंप से हुई क्षति की तस्वीरें पोस्ट की हैं। इनमें किसी रेस्त्रां में भूकंप की वजह से टूटे कांच के गिलास और एक दुकान की बाहरी दीवार पर लगी टाइलों के गिरने की तस्वीरें शामिल हैं।

एक यूजर ने पोस्ट किया, ‘‘मैं 21वें मंजिल पर रहता हूं और इमारत इतना झुक गयी थी कि मुझे मरने का डर सता रहा था।’’

जापान मौसम विज्ञान एजेंसी ने चेतावनी दी कि तट के पास रह रहे लोगों को समुद्र स्तर में हलचल देखने को मिल सकता है लेकिन सुनामी की आशंका नहीं है और इससे क्षति की भी कोई आशंका नहीं है।

  • Tags
  • #

You can share this post!

Loading...