add image
add image

World Population Day: इन तरीकों के इस्तेमाल से करें जनसंख्या नियंत्रण में सहयोग

news-details

दुनिया की आबादी हर दिन, हर घंटे, हर सेकंड बढती जा रही है. इस वक्त दुनिया की आबादी 770 करोड़ के पार है. हर साल 11 जुलाई को विश्व जनसंख्या दिवस मनाया जाता है, जिसका मकसद बढ़ती आबादी को नियंत्रित करने और आबादी से जुड़ी समस्याओं को दुर करना होता है. हम सभी का दायित्व बनता है कि इस आबादी के नियंत्रण में सहयोग करें. आज हम आपको उन तरीकों के बोरे में बतायेंगे जिनके मदद से आप फैमली प्लानिंग कर सकते है...

कॉन्डम का प्रयोग

कॉन्डम के इस्तेमाल से आप अनचाही प्रेग्नेंसी को रोक सकते है. परिवार नियोजन के लिए कॉन्डम सबसे सस्ता और आसान तरीका है. पार्टनर के साथ संबंध बनाते वक्त अगर कॉन्डम का इस्तेमाल किया जाए तो प्रेग्नेंसी और STD (सेक्शुअली ट्रांसमिटेड डिजिज) जैसे खतरों को कम किया जा सकता है.

गर्भ निरोधक गोलियां

गर्भ निरोधक गोलियां भी परिवार नियोजन का सबसे आसान तरीका है. कॉन्डम की तरह ये गोलियां भी सस्ती होती हैं. ये गोलियां शरीर में मौजूद हॉर्मोन्स ऑव्यूलेशन की प्रक्रियाको रोक देती हैं, जिससे प्रेग्नेंट होने का खतरा टल जाता है. अनचाही प्रेग्नेंसी को रोकने के लिए इन गोलियों को महिलाओं को हर दिन लेना होता है.

वजाइनल रिंग

हॉर्मोन से कोटेड यह एक बेहद छोटी और फ्लेक्सिबल डिवाइस है. यह रिंग भी गर्भनिरोधक गोलियों की तरह काम करती है. इस रिंग मे लगातार कम डोज में हॉर्मोन रिलीज होता है. गर्भनिरोधक गोलियों को जहां आपको हर दिन लेना पड़ता है वहीं, इस रिंग को वजाइना में इंसर्ट कर दिया जाता है.

बर्थ कंट्रोल शॉट

बर्थ कंट्रोल शॉट एक गर्भनिरोध इंजेक्शन है, जिसे महिला के शरीर में इंजेक्ट किया जाता है. अनचाही प्रेग्नेंसी को रोकने के लिए इसे हर 3 महीने पर लेना होता है. इंजेक्शन में मौजूद हॉर्मोन प्रोजेस्टिनऑव्यूलेशन की प्रक्रिया को रोकने में सहायक होता है. यह इंजेक्शन परिवार नियोजन का सबसे सुरक्षित और आसान तरीका है.

टी-शेप्ड IUD

यह परिवार नियोजन का बेहद असरदार तरीका है, जिससे अनचाही प्रेग्नेंसी का खतरा 99 प्रतिशत तक टल जाता है. IUD(इंट्रायूट्रीन डिवाइस) एक टी-शेप्ड गर्भ निरोधक डिवाइस है. इस डिवाइस को महिला के यूट्रस में इंसर्ट किया जाता है, जो अनचाही प्रेग्नेंसी को रोकता है. एक बार IUD  लगवाने के बाद 10 से 12 साल तक प्रेग्नेंसी से सुरक्षा मिलती है.

पुरुष नसबंदी

पुरुष नसबंदी एक सिंपल सर्जरी है. इस सर्जरी में स्पर्म कैरी करने वाले छोटे-छोटे ट्यूब्स को ब्लॉक कर दिया जाता है. इस सर्जरी के बाद स्पर्म शरीर से बाहर नहीं निकलता जिससे प्रेग्नेंसी का खतरा नहीं रहता है. अन्य गर्भनिरोधक तरीकों की तुलना में यह तरीका 100 प्रतिशत असरदार होता है.

  • Tags
  • #

You can share this post!

Loading...