add image
add image

जीवनसाथी की कुछ बातें जो लगती है बुरी पर भविष्य में करती है रिश्ता मजबूत

news-details

जीवन में कभी भी हालात एक समान नहीं रहते हैं। यह बात पार्टनर के साथ रिश्ते पर भी लागू होती है। कई बार हमारे रिश्ते में भी कुछ ऐसी बातें होती हैं जो किसी भी संबंध के लिए सही नहीं ठहराई जा सकती हैं। लेकिन इन्हीं गलत लगने वाली बातों की बदौलत भविष्य में आपका रिश्ता और मजबूत हो जाता है। आइए जानते हैं जीवनसाथी की वो कुछ बातें जो अक्सर गलत लगती हैं।

मदद के लिए न कहना

कई बार आपका पार्टनर किसी मुसीबत में फंस जाता है और आप उसकी मदद नहीं कर पा रहे हैं, तो इसका मतलब यह नहीं है कि आप पार्टनर के प्रति सहयोगात्मक रवैया नहीं रखते हैं। इसे हम दूसरे नजरिये से भी देख सकते हैं। मुसीबत में एक-दूसरे की मदद न करने का मतलब यह भी हो सकता है कि आप अपने पार्टनर की काबिलियत पर भरोसा करते हैं कि वह उस मुसीबत से आसानी से लड़ लेगा, लेकिन वह आपसे मदद मांगे तो जरा भी देर न करें।

लड़ाई एवं मनमुटाव

रिश्ते में छोटी-मोटी लड़ाइयां तो चलती रहती हैं। आप हमेशा इस सोच में डूबे रहते हैं कि यह लड़ाइयां आपको नुकसान पहुंचाएंगी लेकिन हर बार ऐसा नहीं होता है। आपकी लड़ाईयां इस बात को बताती हैं कि भले ही आप एक-दूसरे को प्यार करते हों लेकिन आप अपनी सोच और उसूलों से कोई समझौता नहीं कर सकते हैं। अपनी बातों को मन में रखने से बेहतर है कि आप वह बात अपने पार्टनर को बता दें। बहस पार्टनर को समझने में मदद करेगी।

अलग सोच रखना

यह सोच बिल्कुल गलत है कि एक ही सोच वाले लोगों का रिश्ता ज्यादा मजबूत होता है। असल जिंदगी में यह बात लागू नहीं होती है। अगर आपकी सोच आपके पार्टनर से अलग है तो जायज है कि आप दोनों के नजरिये भी अलग ही होंगे और यही नजरिया आपको किसी भी मुसीबत से निकलने में मदद कर सकता है। आप अपनी सोच और पार्टनर की सोच को मिलाकर हमेशा तकरार ही नहीं बल्कि कुछ इनोवेटिव भी कर सकते हैं।

सारी बातों पर चर्चा

अगर आप हर छोटी-बड़ी बात, घर से ऑफिस की समस्या तक पार्टनर से साझा करते हैं तो यह अच्छी बात है। दूसरी ओर पार्टनर आपकी सारी बातें सुनता तो है, लेकिन खुद की बातें शेयर नहीं करता, आप इस बात को दिल से लगा बैठते हैं। देखा जाए तो यह बात आपके रिश्ते के लिए अच्छी साबित हो सकती है। कल्पना कीजिए कि आपके पार्टनर का वह दोस्त, जो आपको पसंद नहीं, अगर वह आपको उसके बारे में बताए तो आपको कैसा लगेगा।

  • Tags
  • #

You can share this post!

Loading...