Surya Samachar
add image

Lifestyle: अगर बैड कोलेस्ट्रॉल से रहना है दूर,तो इन चार चीजों के सेवन करने से बचें

news-details

Lifestyle: स्वास्थ्य हमारे जीवन में बहुत महत्यपूर्ण होता है। बिना अच्छे स्वास्थ्य के हम एक अच्छा जीवन नहीं जी सकते हैं। इस भागदौड़ भरी जिंदगी में हमारे खून में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है। जिसके कारण नसों में प्लाक जमने लगता है जिससे ब्लॉकेज हो जाती है। ऐसे में खून को दिल तक पहुंचने में काफी जोर लगाना पड़ता है।

बैड कोलेस्ट्रोल (Bad Cholestrol) की मात्रा शरीर में बढ़ने के साथ ही कई तरह की बीमारियां बढ़ जाती है। इसके कारण हाई बल्ड प्रेशर (High Blood Pressure), डायबिटीज (Diabetes), मोटापा (Obesity), हार्ट अटैक (Heart Attack), हार्ट फेलियर (Heart Failure), कोरोनरी आर्टरी डिजीज (Coronary Artery Disease) और ट्रिपल वेसल डिजीज (Triple Vessel Disease) जैसी बीमारियों का खतरा पैदा हो जाता है।

चलिए, आज हम आपको एक अच्छी डाइट के साथ-साथ उन चीजों के सेवन के बारे में भी बताने जा रहे हैं। जिनके सेवन से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है। इन चीजों के सेवन से हमें बचना चाहिए और एक संतुलित अच्छी डाइट का प्रयोग करना चाहिए। जिससे हम स्वस्थ रह सकें।

1. मीठी चीजें

अक्सर हमें मीठी चीजें अपनी तरफ काफी ज्यादा आकर्षित करती हैं, लेकिन ये सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छी नहीं होतीं, इसमें मौजूद शुगर टूटकर फैट बन जाता है, जिससे नसों में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने लगती है। इसलिए हमें अपनी डेली की डाइट में मीठी चीजों को संतुलित ही लेना चाहिए। जिससे हम कोलेस्ट्रॉल से बच सकें।

2. तेलीय भोजन

भारत में तेलीय भोजन और डीप फ्राइड फूड्स खाने का चलन काफी तेजी से बढ़ रहा है। जिससे शरीर में फैट बढ़ने का खतरा ज्यादा रहता है। इससे हमारे ब्लड वेसेल्स में बैड कोलेस्ट्रॉल जमने लगता है और कैलोरी की मात्रा काफी बढ़ जाती है। हमें खुद को फिट और स्वस्थ रखने के लिए तेलीय भोजन और फ्राइड भोजन की मात्रा को कम लेना चाहिए। यह जानलेवा साबित होती है।

3. प्रोसेस्ड फूड

डिजिटल जमाने में बढ़ती तकनीक के कारण हम फूड को काफी दिनों तक इस्तेमाल कर सकते हैं। खाना जल्दी खराब न हो जाए और हमें व्यस्त जीवन में बार बार खाना न बनाना पड़े। इसलिए हम प्रोसेस्ड भोजन का इस्तेमाल करने लगते हैं। इस तरह के भोजन में ट्रांस फैट और सोडिमन का कंटेट काफी ज्यादा होता है। यह शरीर को नुकसान करता है और बैड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ावा देता है।

4. लाल मांस

आजकल हम खाने में लाल मांस का ज्यादा इस्तेमाल करने लगते हैं। यह रेड मीट प्रोटीन का बड़ा स्त्रोत माना जाता है। इससे बनी रेसेपीज को लोग काफी पसंद करते हैं जिसकी वजह से शरीर में भारी मात्रा में फैट जमा होने लगता है। इसलिए हमें इसका प्रयोग सीमित और संतुलित करना चाहिए। हमारे शरीर में बैड कोलेस्ट्रोल के साथ-साथ मोटापा बढ़ने लगता है।

You can share this post!