add image
add image

KXIP के सह-मालिक ने रखा प्रस्ताव, आईपीएल के हर मैच से पहले बजे राष्ट्रगान

news-details

किंग्स इलेवन पंजाब के सह-मालिक नेस वाडिया ने एएनआई से बातचीत में कहा है कि, आईपीएल 2020 में प्रत्येक मैच की शुरुआत से पहले भारतीय राष्ट्रगान बजाया जाना चाहिए। वाडिया ने कहा कि मैंने बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली को इस प्रस्ताव पर विचार करने के लिए लिखा है।

बता दें कि अभी तक राष्ट्रगान किसी अंतरराष्ट्रीय खेल की शुरुआत से पहले बजाए जाते हैं लेकिन वाडिया को लगता है कि दुनिया की नंबर एक क्रिकेट लीग में यह नियम होना चाहिए। वहीं  उन्होंने आईपीएल की महंगी ओपनिंग सेरेमनी को खत्म करने के लिए बीसीसीआई की सराहना की।

गौरतलब है कि राष्ट्रगान इंडियन सुपर लीग (फुटबॉल) और प्रो-कबड्डी लीग में भी बजाया जाता है। उन्होंने कहा, 'यह इंडियन प्रीमियर लीग है। हमें गर्व होना चाहिए कि हमारे पास क्या है, जो एक अद्भुत राष्ट्रगान और एक अद्भुत लीग है। एनबीए में भी, हर खेल से पहले राष्ट्रगान बजाया जाता है।' इस हफ्ते की शुरुआत में, आईपीएल गवर्निंग काउंसिल ने कई फ्रैंचाइजी के इस प्रस्ताव पर चर्चा की जिसमें वे 'विदेश में फ्रेंडली गेम' खेलना चाहते थे, लेकिन इसके लिए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के आगामी टूर प्रोग्राम के अधिक विस्तृत अध्ययन की आवश्यकता होगी। मामले पर टिप्पणी करते हुए वाडिया ने उम्मीद जताई कि बीसीसीआई निकट भविष्य में आईपीएल ब्रांड को देश से बाहर ले जाने पर विचार करेगी।

हालांकि वाडिया ने कहा, 'आईपीएल एक भारतीय टूर्नामेंट है अगर कोई अपनी पहुंच का विस्तार कर सकता है, तो यह केवल बीसीसीआई सहित सभी शेयरहोल्डर्स के लिए फायदेमंद होगा क्योंकि यह एक अंतरराष्ट्रीय आयोजन भी है। यदि आप दुनिया भर के शीर्ष फुटबॉल लीग को देखते हैं, तो आप उन्हें विदेशों में बहुत सारी प्री-सीजन फ्रेंडली गेम खेलते हुए देखते हैं। यह विजिबिलिटी व रीच बढ़ाता है और अंततोगत्वा आईपीएल की वैल्यू बढ़ाता है। बीसीसीआई को इस पर विचार करना चाहिए। यह अच्छा होगा कि दुनिया की नंबर एक क्रिकेट लीग उसका अनुकरण करें जो अन्य स्पोर्ट्स लीग ने किया है। एनबीए भारत और चीन में भी आया है। समस्या शेड्यूलिंग की है और यही वह जगह है जहां बीसीसीआई की भूमिका है।

  • Tags
  • #

You can share this post!

Loading...