Surya Samachar
add image

जल्द वजन कम करना चाहते हैं तो आज से ही पीना शुरू कर दें ये खास मसाला चाय

news-details

दौड़-भाग भरी जिंदगी में बढ़ता हुआ वजन हर किसी की मुसीबत बना हुआ है, जिसे कम करने के लिए बहुत मेहनत लगती है । हेवी वर्कआउट और स्ट्रिक्ट डाइट की जरूरत पड़ती है, लेकिन आजकल की बिजी लाइफस्टाइल के दौरान किसी को इतना वक्त नहीं मिल पाता कि वो घंटों जिम में पसीना बहा सके ।

प्लानिंग कर मोटापा करें दूर:

अगर सही तरीके से योजना बनाकर मोटापा दूर करने के लिए काम किया जाए तो यह उतना मुश्किल नहीं है, जितना इसे बताया और माना जाता है । जिम में वर्कआउट कर खूब पसीना बहा लें, लेकिन खाना पीना सही नहीं है तो सब व्यर्थ है, इसलिए मोटापा कम करने का एक और तरीका है विटामिन, नट्स, फल और पत्तेदार सब्जियां ।

दालचीनी की चाय से कम होगा वजन:

अब बताएंगे दालचीनी के बारे में जो आमतौर पर हमारे घर में मौजूद होता है और इसका इस्तेमाल रेसेपीज के टेस्ट को बढ़ाने के लिए किया जाता है, लेकिन अगर आप लगातार दालचीनी की चाय पिएंगे तो कम समय में वेट लूज करना आसान हो जाएगा ।

कैसे बनाएं दालचीनी से मसाला चाय ?

मसाला चाय बनाने के लिए आप सबसे पहले दालचीनी, शहद और नींबू लें और फिर एक ग्लास पानी को उबलनें के लिए गैस पर छोड़ दें । जब भाप निकलने लगे तो इसमें तीनों चीजों को मिला लें और फिर 5 मिनट बाद इसे छानकर पी जाएं । अगर इसका रेगुलर सेवन किया जाए तो मोटापा जल्द ही दूर हो जाएगा।

दालचीनी एक फायदे अनेक:

  • 1. दालचीनी की चाय पीने से ज्वाइंट पेन से राहत मिलती है ।
  • 2. डायबिटीज के मरीजों के लिए दालचीनी बहुत लाभकारी है ।
  • 3. दालचीनी से बनाई गई मसाला-टी थकान और बदन दर्द से राहत दिलाने में बेहद कारगर होती है ।
  • 4. दालचीनी से हार्ट डिजीज के खतरे को कम करने में मदद मिलती है ।

  • Tags
  • #

You can share this post!

Loading...