add image
add image

हुस्न की खौफनाक मल्लिका क्लिओपेट्रा

news-details

औरत जितनी सहनशील व कोमल हो सकती है उससे कही ज़्यादा क्रूर और खौफनाक भी। इतिहास गवाह है, कई ऐसी महिला शासक आयी जिन्होंने अपनी सूझ बूझ व निडरता से अपना नाम अमर किया है। आज आपको Egypt की महारानी क्लियोपैट्रा के बारे में बतायेगे जिसको उसकी मौत के 2000साल बाद भी इतिहास  ने याद रखा है। कौन थी ये क्लियोपैट्रा ? क्यों ये इतनी मशहूर है इतिहास में व क्लियोपैट्रा के जीवन के कुछ रहस्य आज हम आपके सामने खोलने जा रहे है।

क्लियोपैट्रा मिस्र के शासक प्लोटमी की बेटी थी जिनके वंसज Aleaxander थे ग्रेट के साथी थे और Alexander की मौत के बाद मिस्र पर शासन करने लगे। वही क्लियोपैट्रा की माँ के बारे में कहा जाता है कि वे प्लोटमी की दासी थी। क्लियोपैट्रा का जन्म 70 BC में हुआ था। क्लियोपैट्रा के दो छोटे भाई और एक बेहेन थी। क्लियोपैट्रा बचपन से ही बेहद बुद्धिमान थी और उसे अलग अलग तरह की भाषाओ का ज्ञान था।

जब वह 17साल की थी तब उसके पिता की मौत हो गयी और वसीयत के अनुसार राज्य उसके छोटे भाई तोलेमी को दिया गया और क्लियोपैट्रा को प्रथा के अनुसार अपने ही छोटे भाई से शादी करनी पड़ी।

क्लियोपैट्रा की खूबसूरती की कोई तुलना नहीं थी। कहा जाता है कि जब वो बात करती थी तो लोग सम्मोहित हो जाते थे और उसकी खूबसूरती पर कायल हो जाते थे। पर वह जितनी सुन्दर और आकर्षित थी उससे कही ज़ादा शातिर और क्रूर थी।

  • Tags
  • #

You can share this post!

Loading...