add image
add image

वित्तमंत्री की प्रेस कॉन्फ्रेंस आज, इकोनॉमी को रफ्तार देने के लिए हो सकते है कई ऐलान

news-details

आर्थिक सुस्ती को लेकर चौतरफा आलोचना झेल रही केंद्र की बीजेपी सरकार अर्थव्यवस्था में तेज़ी लाने के लिए एक बार फिर कई घोषणा कर सकती है. असल में, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण शनिवार यानी आज दिल्‍ली के नेशनल मीडिया सेंटर में प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगी. पीआईबी के अनुसार दोपहर 2.30  बजे होने वाले इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में कई बड़े ऐलान किए जा सकते हैं. यह पिछले 1 महीने में तीसरी बार होगा जब वित्त मंत्री प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में इकोनॉमी से जुड़ी बड़ी घोषणा कर सकती हैं. इससे पहले 30 अगस्त को भी एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर निर्मला सीतारमण ने बैंकिंग सेक्‍टर को लेकर कई अहम फैसले लिए. इस कॉन्फ्रेंस में उन्‍होंने 10 सरकारी बैंकों के विलय से चार बड़े बैंक बनाने का ऐलान किया था. 

किस बैंक का किस बैंक से विलय

पहला विलय PNB  में यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया और ओरिएंटल बैंक का होगा. दूसरा विलय यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, आंध्रा बैंक और कॉरपोरेशन बैंक एक हो जाएंगे.  इसी तरह तीसरा विलय केनरा बैंक में सिंडिकेट बैंक और चौथे विलय में इंडियन बैंक में इलाहाबाद बैंक मोजूद हैं. यहां बता दें कि बीते 5 सितंबर को पीएनबी और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के निदेशक मंडल ने विलय को सैद्धांतिक तौर पर मंजूरी भी दे दी है. बहरहाल, इस विलय के बाद देश में कुल 12 PSBs बैंक रह जाएंगे. जबकि इससे पहले साल 2017 में पब्‍लिक सेक्‍टर के 27 बैंक थे.

 

23 अगस्त को भी की बड़ी घोषणा

वित्त मंत्री ने 23 अगस्‍त को भी प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में अर्थव्यवस्था से जुड़ी घोषणा की. इस दौरान उन्‍होंने विदेशी निवेशकों पर लगने वाले अतिरिक्‍त सरचार्ज को हटा दिया. इसके अतिरिक्त वित्त मंत्री ने बैंकों को जल्द ही 70,000 करोड़ रुपये की पूंजी उपलब्ध कराने की भी घोषणा की. इसके साथ ही बताया कि बैंक अब RBI  द्वारा रेपो रेट में की गई कटौती का लाभ सीधे ग्राहकों को देंगे. ऐसा करने से ग्राहकों को अब होम और ऑटो लोन सस्ते मिलेंगे.

वहीं ऑटो इंडस्‍ट्री में तेज़ी लाने के लिए कहा कि 31 मार्च 2020 तक खरीदे गए BS-4 वाहन मान्य होंगे. वहीं वन टाइम रजिस्ट्रेशन शुल्क पर राहत भी दी गई. इतना ही नहीं, GST रिफंड में देरी से पैसों की कमी झेलने वाले कारोबारियों को राहत देते हुए कहा कि अब GST रिफंड का भुगतान 30 दिनों के अंदर किया जाएगा.

  • Tags
  • #

You can share this post!

Loading...