add image
add image

पीरियड्स के दर्द में इन चीजों का खाना आपके लिए होगा फायदेमंद

news-details

पीरियड्स का दर्द हर महिला को परेशान करता है, किसी को कम तो किसी को कुछ ज्यादा ही। यह सब आपकी बॉडी और हार्मोंस पर ही निर्भर करता है, पीरियड्स शुरू होने से पहले ही महिलाओं को अपने शरीर में सूजन, थकावट और ऊर्जा की कमी जैसा अहसास होने लगता है जो आने वाले 4-5दिनों तक रहता है।

सूजन और थकावट

पीरियड्स के दौरान शरीर के निचले हिस्से में दर्द होना एक हद तक सामान्य है, लेकिन जब स्थिति गंभीर हो तो आपको डॉक्टर से अवश्य सलाह लेनी चाहिए। इस लेख में हम आपको उस खास डायट और पोषक तत्वों के विषय में बताएंगे, जिसे आपको पीरियड्स के दर्द ना तो परेशान करेंगे और ना ही आपको उन दिनों में ज्यादा सूजन और थकावट जैसा महसूस होगा।

प्रोटीन युक्त पदार्थ

पीयिड्स के दिनों में ब्लड शुगर कम होने लगती है, ऐसी स्थिति में महिलाओं को मीठा खाने का मन करता है। इसके अलावा उन्हें थोड़े-थोड़े समय के अंतराल में कुछ ना कुछ खाने के लिए क्रेविंग होती है। आपको इस दौरान मीठे उत्पादों से ज्यादा उन उत्पादों पर जोर देना चाहिए जिनमें प्रोटीन की मात्रा अधिक हो। एक तो यह आपकी भूख को भी कम करता है, साथ ही ब्लड शुगर लेवल को भी नियंत्रित करता है। उदाहरण के तौर पर आप दालें, नट्स, आलू, ड्राइ फ्रूट्स, फलियां, दूध, पनीर, दही, आदि का सेवन कर सकते हैं।

औसत भोजन

पीरियड्स के दौरान क्रेविंग्स होना बिल्कुल सामान्य है, कुछ ना कुछ खाते रहने से आपको दर्द भी कम होगा और आपको उल्टी जैसा भी महसूस नहीं होगा। लेकिन आपको ये बात जरूर ध्यान रखनी चाहिए कि इस चक्कर में आप ना तो बहुत ज्यादा खा लें और ना ही कुछ कम। आपको औसत रूप से भोजन ग्रहण करना चाहिए।

कच्ची सब्जियों का सेवन

शरीर में सूजन, ब्लोटिंग जैसा महसूस होना बहुत अजीब सा लगता है। इसका कारण ये होता है कि दर्द से मुक्ति पाने के लिए महिलाएं अपने आहार में मीठे की मात्रा बहुत ज्यादा बढ़ा लेती हैं। जूस, मीठाइयां, चॉकलेट्स इन सभी की जगह आपको ड्राइ फ्रूट्स, फ्रूट्स और कच्ची सब्जियों का सेवन करना चाहिए।

पोषक तत्व

अगर मुमकिन हो तो आप अपनी डायट में आयरन से भरेपूरे पोषक तत्वों की मात्रा को बढ़ा दें। आप मटर, हरी पत्तेदार सब्जियां, फलियां, रेड मीट आदि खाना चाहिए

चाय या कॉफी

पीरियड्स के दौरान आपको बहुत सुस्ती महसूस होती है, ऐसी स्थिति में अगर आप रोज सुबह एक कप चाय या कॉफी लेंगी तो आपकी ये समस्या भी छूमंतर हो जाएगी।

  • Tags
  • #

You can share this post!

Loading...