Surya Samachar
add image
add image

करवाचौथ पर सुहागन भूल कर भी ना करे ये काम

news-details

करवा चौथ का दिन हर सुहागन महिलाओं के लिए बेहद ही खास दिन होता है. सभी इसकी तैयारियों में पहले से जुट जाती है और पूरी श्रद्धा से अपने पति के लंबी उम्र के लिए व्रत रखती है. इस बार पूरे भारत में करवा चौथ का त्यौहार 17 अक्टूबर को मनाया जा रहा है. लेकिन कई बार ऐसा हो जाता है कि जाने अंजाने में हमसे गलतियां हो जाती है और बाद में इसका असर वैवाहिक जीवन पर पड़ता है. जैसे पति-पत्नी के बीच अनबन, पति के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ना और रिश्तों में दूरियां जैसे समस्याएं आ जाती है. ऐसे में जरूरी है कि आप इसदिन उन बातों का खास ख्याल रखें जो आपके रिश्ते में भरपूर प्यार बनाए रखे और आपके व्रत को सफल बनाए. हम आपको ऐसी 5 जरूरी बातें बताने जा रहे है जो करवा चौथ के दिन किसी भी सुहागन महिलाओं को भूलकर भी नहीं करनी चाहिए.
1. सुबह उठते ही भूलकर भी ना देखें आइना-आमतौर पर लोग सुबह उठते हैं और आइना देखते हैं. लेकिन करवा चौथ के दिन ऐसा करना शुभ नहीं माना जाता है. इसलिए आप इस दिन ये गलती करने से बचें. इस दिन आप सुबह उठते ही सबसे पहले अपनी हथेली को देखकर अपने ईष्ट देव को याद करें और अपने पति के लंबे उम्र की कामना करें.
2.  नुकीली वस्तुओं का इस्तेमाल ना करें-महिलाओं को रसोई के काम करने पड़ते हैं. ऐसे में सब्जी काटने के लिए चाकू की जरूरत पड़ती है. वहीं कुछ महिलाएं इस दिन कपड़े या किसी अन्य चीजों को काटने के लिए कैंची का भी इस्तेमाल करती है. लेकिन करवा चौथ के दिन किसी भी तेजधार और नुकीली वस्तुओं के इस्तेमाल से सुहागन महिलाओं को बचना चाहिए. ध्यान रखें कि करवा चौथ का व्रत रखने वाली महिलाएं इस दिन सुई-धागे, कढ़ाई-बुनाई और बटन टाकने जैसे कामों से दूर रहें.
3. सुहाग के सामान को भूलकर भी ना फेंके बाहर-करवाचौथ के दिन महिलाएं साज श्रृंगार की नई नई चीजें खरीदती है. इसके बाद वह घर पर रखी पुरानी बिंदी, आलता, चूड़ी जैसी सुहाग वाले चीजों को फेंक देती है. लेकिन ऐसा करना बहुत अशुभ माना जाता है. आपको लगता है यह सारी श्रृंगार की चीजें पुरानी हो गई है को आप किसी और दिन इसे बाहर फेंके. लेकिन करवा चौथ के दिन ऐसा भूलकर भी ना करें.
4. इन रंगों का पहनना होता है अशुभ-करना चौथ के दिन चटकीले और डार्क रंग कपड़े पहने चाहिए. भूलकर भी काले, नीले और सफेद रंग के कपड़े ना पहने. लाल, गुलाबी, हरा जैसे चटकीले रंग इस दिन शुभ माने जाते हैं. क्योंकि ये सारे रंग सुहागन महिलाओं के प्रतीक होते हैं.
5. सफेद रंग के चीजों को दान करने से बचें -करवा चौथ के दिन चंद्रमा की पूजा की जाती है. कहा जाता है कि सफेद रंग चंद्रमा का प्रतीक होता है. इसलिए इस दिन सफेद रंग की किसी भी चीज को दान नहीं करना चाहिए. इस दिन सफेद फूल, नारियल, दही, चावल, सफेद मिठाई, दूध और सफेद वस्त्र जैसी चीजें किसी को भी दान ना करें.

  • Tags
  • #

You can share this post!

Loading...