add image
add image

एक ऐसा गाँव जहाँ धूप लोगों के चेहरे और उनका शरीर गला देता है..

news-details

कहते हैं कि सूर्य का प्रकाश इंसान के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह कई सारी बीमारियों से बचाव करता है, लेकिन ब्राजील के साओ पाउलो में एक ऐसा गांव है, जहां सूरज की किरणें यानी धूप लोगों के चेहरे और उनका शरीर गला देती हैं। यहां के लोग दिन के बजाए कहीं भी रात में निकलना पसंद करते हैं।

इस गांव का नाम है अरारस। यहां ज्यादातर खेती से जुड़े समुदाय के लोग रहते हैं। ऐसे में वो धूप में काम करने से बच नहीं सकते। कुछ लोगों के पास तो धूप में काम करने के सिवा और कोई चारा भी नहीं है। धूप में निकलने की वजह से सूरज की किरणें उनको झुलसा देती हैं। इसके चलते उनकी त्वचा लाल और रूखी पड़ जाती है और चेहरा भद्दा दिखने लगता है।

दरअसल, यहां के लोग एक बहुत ही अजीबोगरीब और दुर्लभ बीमारी से पीड़ित हैं, जिसका नाम है जेरोडर्मा पिगमेंटोसम। इस बीमारी में धूप के कारण त्वचा गल जाती है। इस भयानक बीमारी के चलते यहां लोगों की जिंदगी मुश्किल हो गई है।

वैसे तो यह बीमारी लाखों में किसी एक को ही होती है, लेकिन इस गांव की एक बड़ी आबादी इस बीमारी से पीड़ित है। अरारस गांव में करीब 800 लोग रहते हैं, जिसमें से करीब 600 लोगों को यह बीमारी है। 

इस बीमारी के पीछे की सबसे बड़ी वजह यहां आनुवांशिकता बताई जाती है। हालांकि कुछ लोगों का मानना है कि यह एक यौन संबंधी रोग है, जबकि कुछ लोग मानते हैं कि यह भगवान की ओर से दिया गया एक दंड है, जिसे यहां के लोग भुगत रहे हैं।

  • Tags
  • #

You can share this post!

Loading...