add image
add image

एक्जीट पोल के बाद बीजेपी दफ्तर में जश्न की तैयारी, कांग्रेस में उम्मीद कायम

news-details

लोकसभा चुनाव की समाप्ती के बाद एग्जिट पोल्स में एनडीए की वापसी के अनुमान जताए जाने के बाद सत्तारूढ़ बीजेपी और विपक्षी कांग्रेस कार्यकर्ताओं का अलग-अलग रुख देखने को मिल रहा है। बीजेपी मुख्यालय में जहां 23 मई को लेकर तैयारी चल रही है वहीं, कांग्रेस मुख्यालय में भले ही आम दिनों जैसा शोर नहीं दिख रहा लेकिन कार्यकर्ता बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद कर रहे हैं।

एग्जिट पोल्स के अनुमानों को देखते हुए बीजेपी ने अपने मुख्यालय में लोकसभा चुनाव के नतीजों पर बड़े स्तर पर जश्न मनाने की तैयारी शुरू कर दी है। एक कार्यकर्ता के अनुसार, सात चरणों के चुनावों में कड़ी मेहनत कर रहे कई कार्यकर्ताओं को जहां आराम दिया गया है, वहीं 23 मई को लेकर पूरी रफ्तार से तैयारी भी चल रही है।

पंजाब से बीजेपी कार्यकर्ता समीर छाबड़ा ने कहा कि वह जल्दी से अपने गृह शहर जाना चाहते हैं ताकि 23 मई की खुशी अपने लोगों के साथ मना सकें। छह साल की उम्र से ही आरएसएस से जुड़े बीजेपी के कार्यकर्ता कृष्ण चंद बंसल (63) ने कहा कि यह मायने नहीं रखता कि पार्टी हारती है या जीतती है। उन्होंने कहा, 'हमारा काम लोगों की भलाई करना है और उनकी सेवा करना है। अब हमने 2024 चुनाव की तैयारी शुरू कर दी है।'

इस बीच, कांग्रेस मुख्यालय में शांति दिखी और कुछ कार्यकर्ताओं ने पीएम नरेंद्र मोदी की सत्ता में वापसी की संभावना को खारिज कर दिया। आम दिनों में रहने वाला शोरगुल सोमवार को पार्टी मुख्यालय से गायब था और पार्टी कार्यकर्ताओं ने कहा कि इसकी वजह एग्जिट पोल्स द्वारा तैयार किया गया झूठा माहौल है।

कांग्रेस कार्यकर्ता राम सिंह ने कहा, 'हम निश्चित रूप से बेहतर परफॉर्म करेंगे। अगर हम ऐसा नहीं करते, तब इसका मतलब है कि ईवीएम के साथ छेड़छाड़ हुई है।' उनके साथ पार्टी के दूसरे कार्यकर्ताओं ने कहा कि बीजेपी और कांग्रेस में कड़ी टक्कर देखने को मिलेगी और कांग्रेस 2014 से बेहतर प्रदर्शन करेगी, जब पार्टी को सिर्फ 44 सीटें ही मिली थीं।

कांग्रेस के एक और कार्यकर्ता चरण कुमार ने बीजेपी नेताओं के एग्जिट पोल्स पर दिए जा रहे रिएक्शन को देखकर कहा, 'यह मोदी के समर्थन में माहौल बनाने के लिए किया गया।' वहीं, पार्टी के एक अन्य कार्यकर्ता सूर्य त्रिपाठी अलग राय रखते हैं। उन्होंने कहा, 'सेंसेक्स सोमवार को एक मिनट में 900 अंक ऊपर चला गया है। यह मजाक नहीं है। यह एग्जिट पोल्स व्यापारियों को फायदा पहुंचाने के लिए किया गया है जिन्होंने शेयर बाजार में पैसा लगाया है और जो कि मोदी का बड़ा वोट बैंक है।'

उल्लेखनीय है कि टाइम्स नाउ-वीएमआर , न्यूज 18 आईपीएसओएस, इंडिया टुडे-एक्सिस और न्यूज 24-चाणक्य के अनुमान के मुताबिक, एनडीए क्रमशः 306, 336, 339 और 336-364 सीटें जीतेगी। हालांकि, दो पोलों एबीपी न्यूज-नील्सन और एनईटीए-न्यूज एक्स के मुताबिक, बीजेपी को बहुमत नहीं मिलेगा।

  • Tags
  • #

You can share this post!

Loading...