Surya Samachar
add image

नवरात्रि के व्रत रखने वाले हो जाएं सावधान, इन 5 चीजों को खाने से हो जाएगी हालत खराब

news-details

शारदीय नवरात्रि की शुरुआत हो चुकी है । नवरात्रि में 9 दिनों तक देवी के अलग-अलग रूपों की आराधना की जाती है । इस दौरान वो लोग जो व्रत रखते हैं, उन्हें कुछ चीजों के सेवन से बचना चाहिए । आगे पढ़ें पूरी जानकारी ।

27 सितंबर

हिंदुों के पावन पर्व नवरात्रि की शुरुआत 26 सितंबर से हो चुकी है । ये पर्व मां शक्ति की आराधना को समर्पित है । 9 दिनों तक व्रत-पूजन कर मां दुर्गा की उपासना की जाती है । सालभर में कुल चार बार नवरात्रि का त्योहार आता है, जिनमें दो नवरात्रि गुप्तर होती हैं लेकिन चैत्र और शारदीय नवरात्रि को विशेष माना गया है । नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा के वो भक्त जो पूरे नौ दिन व्रत रखते हैं, उन्हें खान-पान में बहुत ध्यान रखने की जरूरत है ।

अलग-अलग प्रकार से रखते हैं व्रत

नवरात्रि के दौरान कई भक्त जोड़ों में व्रत रखते हैं, जैसे जो लोग अष्टमी पूजते हैं, वह पहला और सातवां व्रत रखते हैं । वहीं वो भक्त जो नवमी पूजते हैं वह पहला और आठवां व्रत रखते हैं । कुछ लोग आखिरी के दो व्रत भी रखते हैं । कई फलाहर का सेवन कर 9 दिन तक उपवास रखते हैं, तो कई एक समय अन्न ग्रहण कर व्रत का पालन करते हैं ।  इस दौरान क्या खाएं और किन चीजों से आपको दूर रहना है, आइए आगे आपको बताते हैं । 

इन चीजों का सेवन ना करें

नवरात्रि के व्रत के दौरान खाने में प्याज और लहसुन का प्रयोग वर्जित होता है । ऐस करना अशुभ होता है । नवरात्रि के दौरान अंडे, मांसाहार, शराब और सिगरेट का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए ।

चाय-कॉफी से दूर रहें - नवरात्रि के व्रत के दौरान चाय और कॉफी का अधिक सेवन आपको नुकसान पहुंचा सकता है । ज्यावदा व्रत रखने वाले भक्तद इस दौरान चाय-कॉफी का अधिक सेवन करने लगते हैं, इससे डिहाइड्रेशन हो सकता है ।

क्या पीएं ?

व्रत के दौरान चाय-कॉफी का सेवन ना कर, नारियल पानी, नींबू पानी, छाछ, मिल्कशेक या फिर सादे पानी का सेवन करना लाभकारी होता है ।

तले-भुने स्नैाक्स नहीं हेल्दी स्नैक्स खाएं

व्रत के दौरान तली-भुनी चीजों का सेवन काफी ज्यादा होने लगता है । व्रत के दौरान ऐसा खाना आपकी हेल्थ के लिए काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है । व्रत के दौरान भूख लगने पर मखाना, मूंगफली खाई जा सकती है । उबली शकरकंदी या फिर आप ड्राई फ्रूट्स का सेवन भी कर सकते हैं । 

आलू से बचें, फ्रूट चाट खाएं

व्रत के दौरान फ्राइड चीजों से दूर रहें, खास तौर पर आलू से । आलू खाने से आपको ब्लो टिंग हो सकती है, और व्रत के दौरान दिक्कंत हो सकती है । फ्राई आलू की जगह आप फ्रूट चाट का सेवन करें । लेकिन एक बार में एक फल का सेवन ज्याकदा अच्छा रहता है । 

  • Tags
  • #

You can share this post!

Loading...