Surya Samachar
add image

Home Loan: घर खरीदने का सपना हो सकता है पूरा...ICICI बैंक से लेने के लिए यहां करें संपर्क

news-details

नई दिल्ली: वैसे तो हर व्यक्ति घर खरीदने का सपना देखता है, लेकिन कुछ लोग अपनी बजट को देखते हुए आखिरकार वो अपने सपने को सपना ही बनाकर छोड़ देते हैं। बहुत सारे लोग ये नहीं जानते हैं कि घर खरीदने लिए जरूरी नहीं कि उनके पास पर्याप्त पैसा होना अनिवार्य है, कई सारे बैंकों के माध्यम से होम लोन दिया जाता है जिससे वो अपना घर खरीदने का सपना पूरा कर सकते हैं। हालांकि होमलोन लेने का प्रोसेक क्या है?, क्या-क्या डाक्यूमेंट्स लगता है?, ब्याज क्या लगता है? इसके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। तो चलिए हम आपको इसकी पूरी जानकारी देते हैं।
 
होम लोन का एक बड़ा अमाउंट लॉन्ग टर्म के लिए दिया जाता है। अगर कोई होम लोन लेता है तो उसे टैक्स छूट और प्रीपेमेंट का भी विकल्प दिया जाता है। हालांकि होम लोन लेने से पहले आपको कई बैंकों की ओर से दिए जा रहे होम लोन के ब्याज की तुलना करनी चाहिए। बैंकों के ब्याज की तुलना करके आप सस्ती दर पर लोन ले सकते हैं।
 
आपको बता दें कि अब आरबीआई की रेपो रेट 5.4% से बढ़कर 6.25% हो गई है। रिजर्व बैंक (RBI) की ओर से रेपो रेट बढ़ाने (Repo Rate Hike) के बाद कई बैंकों ने अपने होम लोन की ब्याज बढ़ा दी है। होम लोन देने वाले बैंकों में से एक है आईसीआईसीआई बैंक, जिससे आप आसानी से अपनी बजट के अनुसार होम लोन ले सकते हैं।
 
ICICI से ले सकते हैं होम लोन
ICICI के Sr. Executive मिथिलेश चतुर्वेदी के मुताबिक, इस बैंक में भी होम लोन लेना बहुत मुश्किल का काम नहीं है। होम लोन लेने के लिए जो सबसे जरूरी है वो है आपका वेतन। अगर आपका वेतन 40 हजार होने के साथ प्रोसेस फॉलो करने के लिए सारा डाक्यूमेंट्स उपलब्ध है तो आपको लोन दिया जा सकता है। हालांकि जरूरी नहीं है कि जिसको-जिसको लोन लेना हो उसकी सैलरी 40 हजार ही हो, किसी का कम तो किसी का ज्यादा भी हो सकता है लेकिन परेशानी उनकी बढ़ जाती है जिनकी सैलरी 40 हजार से कम है। तो आप निश्चिंत रहिए आईसीआईसीआई इसका भी समाधान लेकर आया है।

ICICI बैंक से लोन लेने के लिए यहां करें संपर्क
मिथिलेश चतुर्वेदी के अनुसार, अगर एक ही घर के दो व्यक्ति का वेतन 25-25 हजार है और वह दोनों मिलकर होम लोन लेना चाहते हैं तो उसकी सैलरी कंबाइंड करके लोन दिया जा सकता है। आईसीआईसीआई का ब्याज दर 8.75 है। ICICI से होम लोन लेने के लिए या होम लोन के बारे में पूरी जानकारी लेने के लिए आप 7897839108 इस नंबर पर संपर्क कर सकते हैं।
 
उनका कहना है कि ICICI बैंक लोन देने के लिए सबसे महत्वपूर्ण जिस डाक्यूमेंट्स का डिमांड करता है वो है केवाईसी और इनकम। केवाईसी में जैसे- आधार कार्ड, पेन कार्ड और फोटो। वहीं इनकम में लगने वाले डाक्यूमेंट्स, 3 महीने की लेटेस्ट सैलरी स्लीप, इसके साथ जिस बैंक में सैलरी आ रही है उसका 6 महीने का बैंक स्टेटमेंट और फॉर्म 16 है।
 
होम लोन लेने पर फायदे
होम लोन लेने पर सबसे खास बेनेफिट टैक्स छूट (Tax Deduction) है। आयकर विभाग के नियम के अनुसार कर्ज लेने वाला व्यक्ति एक घर खरीदने पर फाइनेंशियल ईयर के दौरान 2 लाख रुपये तक की छूट का दावा (Tax Deduction Claim) कर सकता है, लेकिन यह जरूरी है कि घर सेल्फ यूज के लिए खरीदी गई हो। इसके अलावा, आयकर की धारा 80C के तहत 1.5 लाख रुपये तक की छूट का दावा भी किया जा सकता है।
 
अगर आप रेंट पर रह रहे हैं तो रेंट देने के बजाय आप होम लोन ले सकते हैं और रेंट पर जो पैसा दे रहे हैं, उसे होम लोन की ईएमआई चुकाने में यूज कर सकते हैं। वहीं एक्सपर्ट के अनुसार, दूसरे घर के लिए लोन लेने पर आयकर अधिनियम की धारा 24 बी के तहत भुगतान किए गए आवास लोन ब्याज की पूरी राशि के लिए Tax कटौती का दावा किया जा सकता है। 

You can share this post!