#लोकसभा चुनाव 2019
चुनावी फैक्ट्स
×

लोक सभा चुनाव 2019

add image
add image
add image

गर्भवती महिलाओं को व्रत रखना चाहिए या नहीं ?

news-details

नवरात्र के व्रतों के दौरान अधिकांश लोगों के मन में यह सवाल होता है कि क्या गर्भवती महिलाओं को भी व्रत रखना चाहिए या नहीं। क्योंकि इस वक्त गर्भवती महिलाओं को पोषक तत्वों की ज्यादा जरूरत होती है। ऐसे में उनके लिए व्रत रखना लाभदायक होगा। क्योंकि व्रत रखने के दौरान जो भी प्रभाव पड़ेगा वो मां के साथ-साथ बच्चे पर भी असर होगा। इसलिए व्रत रखने से पहले ध्यान रखें कि गर्भवती महिला को कमजोरी व शरीर में खून की कमी नहीं होनी चाहिए। आइए जानते हैं किस तरह का ध्यान रखना चाहिए।

न रखें व्रत

-: अगर महिला तीन महीने से कम की गर्भवती है तो उसे व्रत नहीं रखना चाहिए। क्योंकि तीन महीने के दौरान भूखा रहने से जी मिचलाना और उल्टी की समस्या हो सकती है। इसके अलावा हेल्थ विशेषज्ञों का मानना है कि पूरी तरह स्वस्थ होने पर गर्भवती महिलाओं को व्रत रखना चाहिए।

-: व्रत के दौरान गर्भवती महिलाओं को हर दो घंटे पर कुछ न कुछ खाते रहना चाहिए। जिससे कि शरीर में पोषण की कमी न हो और न कमजोरी आए। व्रत के दौरान अधिक से अधिक पानी पीएं जिससे डिहाईड्रेशन की समस्या न हो।

-: गर्भवती महिलाओं को ज्यादा तली और भुनी हुई चीजे नहीं खानी चाहिए। इससे सेहत को नुकसान पहुंचेगा। इसके अलावा गर्भवती महिलाओं को पौष्टिक चीजें खानी चाहिए। व्रत में गर्भवती महिलाओं को कॉफी व चाय का सेवन नहीं करना चाहिए।

-: गर्भवती महिलाओं को निर्जला व्रत भी नहीं रखना चाहिए। साथ ही उन्हें कोई व्यायाम यो कोई भारी काम करने से बचना चाहिए।

-: गर्भवती महिलाएं व्रत रखने से पहले ये ध्यान दें कि वह शारीरिक रूप से मजबूत हो।

-: गर्भवती महिलाओं को पौष्टिक आहार का सेवन करना चाहिए।

  • Tags
  • #

You can share this post!

Loading...