add image
add image

गांधी परिवार के पीछे पड़ी मोदी सरकार, अब हटाई SPG सुरक्षा

news-details

दिल्ली:  सरकार ने गांधी परिवार (सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा) से एसपीजी सुरक्षा वापस लेने का फैसला किया है, अब उन्हें Z + सुरक्षा दी जाएगी. सूत्रों के हवाले से बताया जा रहा है कि गांधी परिवार से SPG सुरक्षा घेरा हटाया जाने वाला है. कांग्रेस ने मोदी सरकार के इस फैसले पर प्रतिक्रिया देते हुए इसे एक साजिश करार दिया है. कांग्रेस का कहना है कि इस फैसले के पीछे आरएसएस की मंशा काम कर रही है.

 इससे पहले एसपीजी की सुरक्षा सिर्फ चार लोगों के पास थी

बता दें कि गांधी परिवार की सुरक्षा में Z+ श्रेणी की होगी और CRPF के कमांडो सुरक्षा ड्यूटी में तैनात होंगे. यह महत्वपूर्ण फैसला गृह मंत्रालय की उच्च स्तरीय बैठक में लिया गया है. बता दें इससे पहले एसपीजी की सुरक्षा सिर्फ चार लोगों के पास थी जिसमें पीएम मोदी के साथ-साथ सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी का नाम भी शामिल था.

पूर्व PM मनमोहन सिंह की भी हटाई गई SPG सुरक्षा

इससे पहले पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की सुरक्षा से भी SPG कवर हटाकर CRPF की Z+ कैटेगरी की सुरक्षा दी गई थी. सभी पूर्व प्रधानमंत्रियों के सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा समय-समय पर की जाती है और यदि जरूरत हो उस आधार पर उसे कम या ज्यादा किया जाता है.

क्या है SPG कवर

दरअसल एसपीजी काफी प्रशिक्षित श्रेणी में आती है और यह सभी आधुनिक उपकरणों,  वाहनों से लैस है. टीम में स्नाइपर्स, बम निरोधक विशेषज्ञ भी होते हैं. ये जवान वीवीआईपी की सुरक्षा में उनके साये की तरह उनके साथ रहते हैं. एसपीजी कमांडो के पास अत्याधुनिक रायफल्स, अंधेरे में देख पाने वाले चश्मे, संचार के कई अत्याधुनिक उपकरण, बुलेटप्रूफ जैकेट, ग्लब्स, कोहनी और घुटनों पर लगाने वाले गार्ड भी होते हैं। एसपीजी के पास अत्याधुनिक वाहनों का दस्ता होता है। एसपीजी के पास BMW 7 सीरीज की बख्तरबंद गाड़ियां, रेंज रोवर्स, BMW के एसयूवी, ट्योटा और टाटा के भी बख्तरबंद गाड़िया होती हैं.

यह भी देखें:

पाकिस्तान जाने के लिए Navjot Singh Sidhu को मिला वीजा, Kartarpur Corridor उद्घाटन में होंगे शामिल...

  • Tags
  • #

You can share this post!

Loading...