add image
add image

अब घरेलु उपायों से पाएं कोहनी और घुटनों के कालेपन से छुटकारा

news-details

गर्मियों के मौसम में हाथों की रंगत हमेशा खराब हो जाती है. इस रंगत को फिर से पाने के लिए लिए मेनीक्योर और पेडीक्योर से लेकर बहुत सारे तरीके और नुस्खे आजमाए जाते हैं. लेकिन कोहनी (एल्बो) और घुटने की केयर पर बहुत ही कम लोगों का ध्यान जाता है. धूल और गंदगी की मोटी लेयर जमने से वहां की स्किन काली हो जाती है, जिसे दूर करना वाकई बहुत मुश्किल होता है. स्लीवलेस और शॉर्ट ड्रेसेस पहनने पर बॉडी का ये पार्ट बिल्कुल अलग ही नजर आता है, जो बहुत ही भद्दा दिखता है. आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं, जिनके इस्तेमाल से आप इन समस्याओं से निजात पा सकते हैं...
 
बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा स्किन के लिए भी उतना ही फायदेमंद हैं जितना की किचन में.बेकिंग सोडा स्किन पर जमी गंदगी को दूर करने के साथ ही कोहनी और घुटने की डार्कनेस को भी दूर करने में  कारगर है. बेकिंग सोडा में दूध मिलाकर इसका पेस्ट बनाएं. फिर इस पेस्ट को कोहनी और घुटनों पर अच्छे से लगाएं. जब यह पूरी तरह से सूख जाए तो इसे धो लें. इस पेस्ट को आप दिन में दो से तीन बार इसका इस्तेमाल करें और आपको फर्क खुद महसुस होगा.

हल्दी,शेहद ,और दूध

दूध और हल्दी का इस्तेमाल काफी समय पहले से स्किन की साफ-सफाई के लिए किया जाता रहा है. शहद ड्राई स्किन को मॉइश्चराइज करने का काम करता है. दूध में हल्दी और शहद मिलाकर इसका पेस्ट तैयार करें.  इस पेस्ट को कोहनी और घुटनों पर लगाकर कम से कम 20 मिनट के लिए रखें. फिर गीले हाथों से धीरे-धीरे मसाज करते हुए इसे पानी से धोएं. ऐसा करने से डार्क स्किन बिल्कुल साफ हो जाएगी.

बेसन और नींबू 

बेसन को भी आप त्वचा की अंदरुनी सफाई के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं.  बेसन स्किन को सॉफ्ट बनाता है. इसका इस्तेमाल आप स्क्रब के रुप मे भी कर सकते हैं. बेसन में नींबू के रस को डाल उसका गाढ़ा पेस्ट बना लें. इस पेस्ट का कोहनी और घुटनों पर मसाज करते हुए  उसे सूखने दें. सुखने के बाद इसे पानी से धो लें. इस पेस्ट के इस्तेमाल से आपकों दो से तीन हफ्तों में ही  फर्क नजर आने लगेगा।

इन सारे नुस्खों से आप अपनी स्किन की देखभाल कर सकते हो. और स्किन को ग्लो करा सकते हो वो भी  बिना पार्लर जाए.

  • Tags
  • #

You can share this post!

Loading...