add image
add image

दुनिया की ऐसी जगह जहां हर वक्त कड़कती है आसमानी बिजली।

news-details

आज के क्षेत्र में कोई भी ऐसा जगह नहीं है जो हमारे विज्ञान से बचा है. लेकिन अभी भी कुछ ऐसी रहस्मयी जगह है जिसका कोई पता करना मुश्किल है. ेसी ही एक जगह दक्षिण अमेरिका के देश वेनेजुएला में है. जहां हर वक्त बिजली कड़कती रहती हैं. बताया जाता है कि वेनेजुएला में एक झील हैं जहां जिसके उपर दिन में एक दो बार नहीं हजारों बार बिजली कड़कती हैं।

बता दे कि झील के उपर कड़कने वाली रहस्य को बीकन ऑफ मैराकाइबो कहा जाता है. हालांकि इसके कई अन्य भी नाम हैं जिनमें कैटाटुम्बो लाइटनिंग एवरलास्टिंग स्टॉर्म, ड्रैमेटिक रोल ऑफ थंडर आदि. वहीं, इस जगह को कुछ लोग दुनिया का कुदरती बिजली घर भी कहते हैं.

रिपोर्ट के मुताबिक यहां सर्दियों में तो कम लेकिन बरसात के मौसम में काफी बिजली चमकती वहीं बताया जाता है कि बरसात की मौसम में यहाँ एक मिनट में लगभग 28बार बिजली चमकती है.

जानकारी के मुताबिक आसमानी बिजली इतनी तेज चमकती है कि 400किलोमीटर तक साफ़-साफ़ दिखाई पड़ती है. लोगों का कहना है कि यह देखने में ऐसा लगता है कि जैसे आसमान बहुरंगी रोशनी में नहा गया हो. बता दें कि इस इलाके में इतनी बिजली क्यों चमकती है, इसके बारे में जानने के लिए विशेषज्ञ सालों से लगे हुए हैं.

साल 1960 के दशक में ऐसा माना गया था कि इस इलाके में यूरेनियम की मात्रा ज्यादा होती है इसलिए यहां आकाश में बिजली ज्यादा चमकती है. हालांकि वैज्ञानिकों ने एक शोध में पाया कि जिसके मुताबिक झील के पास के तेल क्षेत्रों में मीथेन की प्रचुर मात्रा होने के चलते आकाश में बिजली ज्यादा चमकती है. इसके अलावा यूरेनियम और मीथेन वाला सिद्धांत प्रामाणिक तौर पर साबित नहीं हो सका है. जो आज भी रहस्य बना हुआ है.

  • Tags
  • #

You can share this post!

Loading...