नया भारत , नया सवेरा

  • :
Surya Samachar

Breaking News

आज नोटबंदी के पूरे हुए 2 साल, विपक्ष ने बताया इसे 'मनहूस' कदम


08-11-2018 12:42:55 PM
modi
suryasamachar.com [Edited by: surya samachar]

PM मोदी द्वारा किए गए नोटबंदी को बीते गुरुवार यानी कि कल पूरे 2 साल हो गए. जिसे सरकार लगातार 2 साल से बड़ी उपलब्धि बताते है वही विपक्ष हमेशा ही PM मोदी के इस कदम को गलत बताता है. इस बीच कांग्रेस के कई नेताओं ने ट्वीट कर नोटबंदी की जमकर आलोचना की. खुद पूर्व PM मनमोहन सिंह ने भी नोटबंदी को मनहूस कदम बताया.

वही तृणमूल कांग्रेस की अध्यक्ष और बंगाल की CM ममता बनर्जी ने इस दिन को काला दिवस ही घोषित कर दिया. उन्होंने ट्वीट कर लिखा कि सरकार ने नोटबंदी कर पूरे देश को धोखा दिया है. उन्होंने लिखा कि देश की जनता उनलोगों को कभी माफ़ नहीं करेगी जिन लोगो ने नोटबंदी का पक्ष लिया है. उन्हें जरूर सजा मिलेगी.

इसके बाद कांग्रेस नेता शशि थरूर भी कैसे पीछे रहते, तो उन्होंने भी अपने एक ट्वीट में नोटबंदी की 'कीमत' समझाई. थरूर ने इस दिन को आपदा बताया और पोस्ट को हैशटैग DemonetisationDisasterDay करके शेयर किया.

वही AIMIM नेता और सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने भी सरकार पर निशाना साधते हुए लिखा कि मोदी की इस हरकत ने पूरे देश को बर्बाद कर दिया. आगे ओवैसी ने लिखा, 'अब 2019 में भी ठीक वैसे ही नोटबंदी को भुलाए जाने की बातें होगी जैसे 2002 के दंगो को भुलाने की बातें कही गई थी. लेकिन उन्हें नहीं भुला गया.'

बता दें ठीक 2 साल पहले 8 नवंबर के दिन ही रात 8 बजे के करीब मोदी ने एक बड़ी घोषणा की थी. उस वक्त 500 और 1000 के पुराने नोट रातो रात बंद कर दिए गए थे. मोदी की यह नीति बेशक भ्रष्टाचार के कालेधन पर वार के लिए था. लेकिन इससे देश की अर्थव्यवस्था को एक झटका तो जरूर लगा था. और तब से ही विपक्ष लगातार मोदी सरकार पर हमला बोले हुए है. विपक्ष के अनुसार नोटबंदी से काला धन तो वापस नहीं आया लेकिन इससे आम आदमी को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा था. वही सरकार इसे सफल बताती रही है. उधर पिछले कुछ वक्त पहले ही RBI ने भी अपने एनुअल जनरल रिपोर्ट में कहा कि नोटबंदी के दौरान बंद हुए पुराने नोट 99.30 फीसदी वापस आ चुके है.