नया भारत , नया सवेरा

  • :
Surya Samachar

Breaking News

कहीं आपको भी तो नहीं है सर दर्द, करें ये इलाज


15-10-2018 16:47:40 PM
modi
suryasamachar.com [Edited by: surya samachar]

आजकल की भागदौड़ में इंसान अपना ख्याल रखना ही भूल जाते है. क्योंकि हमारी जीवनशैली ही ऐसी है कि हम अपना ध्यान ही नही रख पाते.जिसकी वजह से हमें कई बिमारियों का भी सामना करना पड़ता है.खासकर सीर दर्द जैसी बीमारी का हमें सामना करना पड़ता है.

जो आगे जाके हमें बहुत दिक्कत देती है. अगर हम ऑफिस में काम कर रहे है और अचानक हमें जोर से सर दर्द होता है तो समझ जाए कि आप अपना ख्याल नही रख पा रहे है. आपको पता है सर दर्द भी कई तरह के होते है जैसी कि स्ट्रोक, माइग्रेन, डीहाइड्रेशन आदि.

दरअसल स्ट्रोक के शुरुआती दिनों में व्यक्ति को तेज सिर दर्द होने के साथ- साथ जी मिचलाता है और उल्टी भी आती है. दरअसल, स्ट्रोक तब होता है, जब आपके मस्तिष्क के किसी हिस्से में खून की सप्लाई ठीक से नहीं होती.

या फिर आप अच्छे से पोषक तत्व नही ले रहे तब ऐसा होता है.सर में बार-बार हल्का और तेज दर्द होना माइग्रेन के लक्षण हो सकते हैं. इससे सिर में असहनीय रूप से तेज दर्द होता है और मस्तिष्क के एक हिस्से में कंपन का अनुभव होने लगता है. यह दर्द अक्सर सर में एक तरफ होता है.

कई लोगों को फ्लाइट में सफर करते दौरान सिर दर्द होने लगता है. दरअसल, फ्लाइट के लैंडिंग और टेक ऑफ करते समय ग्रेविटी में आए बदलाव की वजह से भी कुछ लोगों के सिर में दर्द होने लगता है.

कई लोगों को कुछ ठंडा जैसे आइस्क्रीम खाने या कोल्ड ड्रिंक पीने के बाद सिर में दर्द होने लगता है. दरअसल, ज्यादा ठंडी चीजें खाने से ब्लड वेसेल्स पर असर पड़ता है, जिससे सिर में दर्द होने लगता है.शरीर में डीहाइड्रेशन की वजह से भी सिर दर्द हो सकता है. इसलिए सिर दर्द से राहत पाने के लिए ज्यादा पानी पिएं.