नया भारत , नया सवेरा

  • :
Surya Samachar

Breaking News

Govardhan Puja 2018: राशि के अनुसार जाने कैसे करें कृष्ण जी को प्रसन्न..


08-11-2018 13:49:15 PM
modi
suryasamachar.com [Edited by: surya samachar]

आज देश भर में दिवाली के बाद गोवर्धन की पूजा और अन्नकूट की पूजा है. इसे कार्तिक माह की प्रतिपदा को मनाया जाता है. इस पूजा को करने के पीछे कई धार्मिक मान्यताएं है, कहा जाता है कि इसी दिन भगवान कृष्ण ने ब्रजवासियों को इंद्र के क्रोध से बचाया था. उन्होंने अपने छोटी अंगुली में गोवर्धन पर्वत को उठाकर सभी को बचाया था. उन्होंने गोवर्धन की पूजा कर इंद्र के घमंड को तोड़ दिया था. इसी लिए इस दिन लोग अपने घरो में गाय के गोबर से गोवर्धन बनाते हैं. इस दिन भगवान कृष्ण, गोवर्धन की और गायो की पूजा करने का विधान है. इसके अलावा इस दिन 56 या 108 तरह के पकवान बनाकर श्रीकृष्णक को चढ़ाया जाता है इन पकवानों को ही अन्नकूट कहते है. इस दिन अगर आप अपनी राशि के अनुसार पूजा कर रहे है तो भगवान कृष्ण आपसे अवश्य प्रसन्न होंगे और आपको इससे कई लाभ मिलेंगे:

मिथुन (Gemini): अगर आपकी राशि मिथुन है तो भगवान कृष्ण को साबूदाने की खीर चढ़ाएं.इससे आपको धन की प्राप्ति होगी और शत्रुओं से मुक्ति भी.

मेष (Aries): कृष्ण जी को सेवई और गुड़ की खीर चढ़ाएं. इससे आपके व्यापार में ख्याति होगी, लम्बी उम्र होगी और प्रॉपर्टी मिलने की संभावना होगी. 

वृषभ (Taurus): कृष्ण जी को आज बेसन का हलवा बनाकर भोग लगाएं आपको मकान, गाड़ी और शादी का सुख मिलेगा.

कर्क (Cancer): आज के दिन कृष्ण जी को पुए बनाकर चढ़ाएं. व्यापार अच्छा चलेगा, नौकरी में प्रोमोशन और सैलरी बढ़ेगी. 

सिंह (Leo): आज के दिन कृष्ण भगवान को मुंग का हलवा चढ़ाएं, इससे धन -व्यापार में तरक्की और बच्चों की शादी टाइम पर होगी. 

कन्या (Virgo):आज कृष्ण को गुड़ के हलवे का भोग लगाएं.परिवार में प्यार और सबकी आयु बढ़ेगी, धन आएगा.

तुला (Libra): आज कृष्ण जी को चावल की खीर का भोग लगाने से आपको मनचाहा वाहन और धन मिलेगा.

वृश्चिक(Scorpio): आज आप कृष्ण जी को मीठी दही और पिस्ते का भोग लगाएं इससे आपके घर में सभी को मन की शांति मिलेगी, कुवांरों की शादी होगी और धन मिलेगा. 

धनु (Sagittarius): कृष्ण जी को आज दूध का मीठा दलिया चढाने से आपके विदेशों में एक्सपोर्ट इम्पोर्ट की संभावनाएं बढ़ेंगी और साथ ही धन की प्राप्ति होगी.

मकर (Capricorn): कृष्ण जी को दूध में खजूर घोलकर चढ़ाएं. पति-पत्नी दोनों की नौकरी व्यापार से धन से भाग्योदय होगा.

कुम्भ (Aquarius): प्रोपर्टी से धन आएगा और व्यापार में विरोधी से मुक्ति मिलेगी. कृष्ण जी को दूध में बर्फी केला घोलकर चढ़ाएं.

मीन (Pisces): कृष्ण जी को आटे का हलवा और दूध चीनी वाला भोग लगाने से आपको नयी नौकरी मिलेगी और नए व्यापार से धन लाभ से तरक्की मिल सकती है.