नया भारत , नया सवेरा

  • :
Surya Samachar

Breaking News

करने जा रहे हैं अरेंज मैरिज तो पहले ये बातें जान लें ...


17-11-2018 16:13:11 PM
modi
suryasamachar.com [Edited by: surya samachar]

शादी किसी की जिंदगी के लिए एक महत्वपूर्ण फैसला है. भारत जैसे संस्कारों से भरे देश में इस परंपरा को बड़े ही रीती रिवाजों के साथ किया जाता है.

खुद की मर्जी या फिर अपने परिवार वालों के ढूंढे हुए रिश्तों के साथ हम पूरी जिदगी बंध जाते हैं. लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि अगर वो जीवनसाथी गलत हो तो. इसलिए जरूरी है कि अगर आप अरेंज मैरिज करने जा रहे हैं, तो पहले ही कुछ बातें जान और समझ लें. आइए जानते हैं कि क्या है वो 5 खास बातें.


1. कुछ छुपाएं नहीं-

शादी से पहले अगर आपका किसी के साथ रिलेशन रहा हो तो अपने होने वाले जीवनसाथी से बिल्कुल ना छुपाएं. आपकी आने वाली जिंदगी सुख से बीते इसके लिए बेहतर है कि आप आपने पार्टनर से कुछ ना छुपाएं.

2.अपनी इच्छाएं जरूर जाहिर कर दें-

शादी से पहले ही अपने पार्टनर से आपके दिल में क्या है जाहिर कर दें. उन्हें जरूर बताएं की शादी के बाद आप क्या चाहते या चाहती हैं. कहीं घूमने जाने चाहते हैं या फिर कुछ नया काम करना चाहते हों, सभी बाते अपने पार्टनर को जरूर बताएं.

3. आर्थिक साझेदारी-

शादी से पहले ही आपको अपने पार्टनर की सैलेरी जान लेनी चाहिए और अपनी इनकम भी उन्हें जरूर बता देनी चाहिए. इससे आपके रिश्ते में समझ पैदा होगी.

4. परिवार के साथ भी समय बिताएं-

जिसके साथ आपकी शादी होने वाली है उसके परिवार के साथ भी कुछ समय जरूर बिताएं. शादी दो परिवारों को आपस में जोड़ती है, इसलिए एक दूसरे के परिवार वालों के साथ भी आपको समय बिताना चाहिए.

5. समय-सीमा निर्धारित करें-

जब भी आपके घर के बड़े आपके रिश्ता किसी से तय करें, तो तुरंत शादी के बंधन में ना बधें. शादी से पहले अपने होने वाले जीवनसाथी के साथ कुछ समय जरूर साथ गुजारें ताकि आप उन्हें समझ सकें.