नया भारत , नया सवेरा

  • :
Surya Samachar

Breaking News

तो इसलिए बढ़ जाता है प्यार करने वालों का वजन


13-08-2018 17:49:46 PM
modi
suryasamachar.com [Edited by: surya samachar]

आम तौर पर ऐसा कहा जाता है कि प्यार करने वालों का वजन बढ़ जाता है. लेकिन क्या ऐसा सच में होता है की प्यार करने वालों का वजन बढ़ जाता है? एक स्टीडी तो कहती है की यह बिलकुल सच है कि प्यार करने से बजन बढ़ जाता है.

ऑस्ट्रेलिया की 'सेंट्रल क्वींलैंड यूनिवर्सिटी' की एक स्टडी के अनुसार लोगों किसी के साथ रिश्ते में रहकर वजन बढ़ा लेते हैं. शोधकर्ताओं ने इस स्टडी के लिए लगभग 15,000 से ज्यादा लोगों को शामिल किया. इस स्टडी में शामिल लोगों के बॉडी मॉस इंडेक्स की तुलना करने के बाद यह पाया गया कि सिंगल्स की बजाय कपल्स का वेट ज्यादा था.

तो इसलिए बढ़ जाता है वजन

स्टडी के अनुसार प्यार और वजन का गहरा संबंध है. यहां कहा गया कि जब लोग किसी के साथ रिश्ते में  होते हैं तो कुछ समय बाद उनमें पार्टनर को इम्प्रेस करने की भावना खत्म हो जाती है. खुद पर ध्यान न देने की वजह से लोगों का अक्सर वजन बढ़ जाता है.

एक मुख्य कारन यह भी दिया गया कि जब लोग प्यार में होते हैं तब वह जिम जाकर एक्ससरसाइज करने की बजाय अपना समय पार्टनर के साथ बिताते हैं. जीवनशैली बदलने के कारण भी लोगों का वजन बढ़ जाता है.

ऐसा भी माना जाता है कि प्यार में लोग खुश रहते हैं और यदि रिश्ता नया हो तो ख़ुशी दुगनी हो जाती है. खुश रहने से शरीर में हैप्पी हार्मोन ऑक्सीटोसिन और डोपामाइन निकलते हैं. इन हैप्पी हार्मोन से चॉकलेट, वाइन और ज्यादा कैलोरी वाली चीज़े खाने की इच्छा होती है जो वजन बढ़ाने का काम करती है.